get rid of sunburn with these easy remedies - Digitalarun.in

get rid of sunburn with these easy remedies

सनबर्न से पाना चाहते हैं निजात तो अपनाएं ये आसान तरीकें

सनबर्न से छुटकारा पाने के लिए बहुत कारगर हैं ये उपाय.

नई दिल्ली:

गर्मी (Summers) का मौसम भले ही आपको अच्छा लगता हो लेकिन जरूरी नहीं है आपकि स्किन के लिए भी यह अच्छा हो या फिर आपकी स्किन को यह अच्छा लगता हो. भारत में गर्मी की पहचान ड्राय, हॉट और ह्यूमिड वातावरण के रूप में की जाती है, जिससे शरीर की सारी एनर्जी बाहर निकल जाती है और बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है. गर्मी में धूप के कारण स्किन टैनिंग से लेकर स्किन बर्न और रैश तक कई स्किन डिसऑर्डर हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें

बता दें, लंबे वक्त तक सूरज के संपर्क में आने से या फिर अधिक गर्मी के कारण त्वचा के जल जाने या त्वचा पर रैश हो जाने को सनबर्न कहते हैं. गर्मियों में सनबर्न होना बेहद ही आम समस्या है. हालांकि, इससे आपकी त्वचा बेजान और डल बन सकती है. सनबर्न के कारण आपकी त्वचा की प्राकृतिक नमी छिन जाती है, जिससे स्किन में इरिटेशन, रेडनेस और ड्राय पैच बनने लगते हैं. 

ऐसे में अगर आप भी सनबर्न (Sunburn) की समस्या से जूझ रहे हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए. हम इस आर्टिकल में आपको कुछ घरेलू उपचार बता रहे हैं, जिससे आप सनबर्न से आसानी से राहत पा सकते हैं. 

1. दही या योगर्ट

दही में प्रोबायोटक्स और एंजाइम्स होते हैं जिससे आपकी त्वचा को हील होने में मदद मिलती है. इसके लिए आप आधा कप दही लें और इसे सीधे अपनी त्वचा पर लगा लें. जब आपकी त्वचा पर कम इरिटेशन होने लगे तो इसे ठंडे पानी से धो लें.

2. एलोवेरा

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्किन को ठंडक पहुंचाते हैं और हील करते हैं. एलोवेरा के पत्तों से जेल निकाल लें और इशे सनबर्न प्रभावित त्वचा पर लगाएं. जब आपकी त्वचा जेल सोख ले तो इसे ठंडे पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को दिन में 5 या 6 बार दोहराएं.

3. सेब का सिरका

एक बाल्टी में गुनगुना पानी डाल लें. अब इसमें एक कप एप्पल साइडर विनेगर या फिर सेब का सिरका डालें. दिन में एक बार इस पानी को अपनी त्वचा पर डालें. दरअसल, सेब का सिरका आपकी त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करता है. 

4. आलू का रस

सनबर्न वाले हिस्से को अच्छे से धो लें और सुखा लें. अब आलू को बिना छीले कद्दुकस कर लें और इसके गूदे के रस को निचोड़ कर निकाल लें. अब इस रस को अपने शरीर के प्रभावित हिस्सों पर लगा लें.

5. खीरा

सबसे पहले एक खीरे को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख लें. इसके बाद इसे काटकर मिक्सर में पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद अपनी स्किन को ठंडे पानी से धो लें. 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *